WhiteHat jr coding क्या है [Complete Reviews]

WhiteHat Jr एक Coding व Robotics सिखाने वाली शिक्षण इकाई है। जो कि भारत में मुंबई में स्थित है। यह 6 से18 वर्ष की आयु के बच्चों को Online Coding सिखायी जाती है।

WhiteHat jr के syllabus, Fees, career अवसरों व अन्य बहुचर्चित बातों को जान ने से पहले हमारी new generation के बच्चों पर एक नजर डालें तो स्पष्ट हो जाता है किआजकल के दौर में बच्चे छोटी उम्र से ही technology प्रेमी बन जाते हैं।

अक्सर वे अन्य Activities को करने की तुलना में Laptop और Mobile phone पर समय बिताना पसन्द करते हैं।बच्चों के इस tech प्रेम के दौर में coding ओर robotics की future में बहुत अधिक सम्भावनायें हैं।

विषय सूची

Coding aur Robotics का भविष्य (What is the future of Coding and Robotics?)

इस साल तक Coding या Artificial Intelligence ओर Robotics में दुनियाभर में 800000000 नोकरियों की आवश्यकता है।

साथ ही भारत सरकार ने नयी Education Policy के तहत 6th class से coding विषय को अनिवार्य कर दिया है। कहा जा सकता है कि भविष्य में अच्छी जॉब पाने के लिए हर बच्चे को conding व robotics में महारत हासिल करनी ही होगी।

WhiteHat jr se सम्बंधित कुछ जरूरी प्रश्न (Some important queries)

1. Whitehat में Coding व Robotics क्या है (What is Coding and Robotics)

Coding का अर्थ है कंप्यूटर की भाषा में बनाये गए निर्देश या कमांडस का set जिन्हें समझकर कप्यूटर कुछ कर सके या मशीनों से कार्य करवा सके। एक पूरे बन चुके ऐसे ऐसे set को program कहा जाता है।

जबकि Robotics में वो मशीनी मॉडल होते हैं जिन्हें coding के जरिये दिशा निर्देश देकर उनसे अपनी इच्छानुसार कुछ काम करवाया जाता है। इन मॉडल के साथ experiments करके coding या programming  करने वाले students ये समझ पाते है।

कि वे कितने skilled हो रहे हैं।हालांकि ये दोनों आज की इस digital technology की दुनिया में यह एक बहुत जरूरी विषय बन चुके है। फिर भी coding सीखने के लिए दृढ़ता ओर धर्य की आवश्यकता होना जरूरी होता है।

एक अच्छा मोबाइल फोन कैसे चुनें?

2. बच्चों के लिए Coding कैसे उपयोगी है? (How is coding useful to children )

(a) इसे सीखकर बच्चे easily website, game, व mobile application बना सकते हैं।

(b) बच्चों की logical योग्यता बढ़ती है व designing व Problem solving ability बढ़ती है।

(c) बच्चे positive तरीके से एकाग्र होना विचारों को अच्छे तरीके से उपयोग करते हैं।ओर सबसे महत्वपूर्ण

(d) बच्चे technology को use करने के बजाय टेक्नोलॉजी के खुद create करते हैं।

3. क्या यह वैध है? Is whitehat jr legit?

जी हाँ, यह पूरी तरह से वैध है। साथ ही आंकड़ों पर नजर डालें तो Karan Bajaj ने इस प्रोग्राम को शुरू किया और दिसंबर 2018 में लॉन्च किया गया था।

जिसमें 2019 तक whitehat jr में 1 लाख 50 हजार विद्यार्थी और 3 हजार शिक्षकों के साथ प्रति दिन 10 हजार कक्षाएं चलने लगी थी। 2020 में, छात्रों की संख्या 40 लाख तक हो गयी है जो निरंतर बढ़ रही है।

4. क्या WhiteHat Jr Free ? Is WhiteHat Jr Free

जी नहीं, यह फ्री नहीं है। जरूर इसमें कुछ Trial classes free में मिलती हैं। लेकिन अलग अलग उम्र के बच्चों के लिए  इसमें आपको अलग अलग amount में कुछ फीस देनी पड़ती है।WhiteHat Junior का पूरा विषय पाठ्यक्रम (All subjects and Syllabus of  WhiteHat Jr)

WhiteHat Junior के विषयों में Data Analysis, App & Game डेवलपमेंट से लेकर Machine Learning और Space Technology तक शामिल हैं।यहाँ का अनोखा पाठ्यक्रम 5 भागों में विभाजित है

जो प्रत्येक आयु वर्ग के लिए उपयुक्त हैं-शुरुआती (ग्रेड -1),इंटरमीडिएट (ग्रेड 2-3),एडवांस (4-6),पेशेवर (ग्रेड 7-9)एप्लाइड Tech (  ग्रेड 10-12 +)इसके साथ साथ WhiteHat Jr में बच्चों का नामांकन करने से निम्न लाभ भी मिलते हैं।

(a). Live Online 1: 1 Platform और गतिशील और interactive लर्निंग प्लेटफॉर्म।

(b). Robotics, E I, Machine learning, Deep learning, आदि विषयों पर स्पष्ट और व्यापक पाठ्यक्रम।

(c). बच्चों के ज्ञान और क्षमताओं के आधार पर ग्रेड-वार अलग-अलग पाठ्यक्रम।

(d). शीर्ष 99.9 प्रतिशत ट्यूटर्स में से शीर्ष प्रमाणित व पेशेवर शिक्षक।

(e). App डेवलपमेंट, UI / UX और Space Technology पर विशेष ध्यान

(f). गारंटी 75% + तर्क में सुधार, रचनात्मकता, डिजाइनिंग में महारत और शक्ति और आत्मविश्वास में वृद्धि।

(g). व्यस्तता में अपने घर से सीधे अपने आराम से पढ़ें और जानें।

बच्चों का एडमिशन कैसे करें? (How to enroll for coding in whitehat?)

इसकी प्रकिया बहुत आसान है आपको WhiteHat Jr की official website पर जाएं जिसके लिए यहाँ click करें। आप चाहें तो play store से official app भी use कर सकते हैं।

इसके बाद आप को वहाँ पर बच्चे की उम्र के अनुसार coarse को चुनकर नामांकन करना है।(यदि इस संबंध में कोई दिक्कतें आती हैं तो आप नीचे कमेंट में बताएं)नामांकन के पश्चात आप को आगे के  सभी जानकारियां आसानी से मिलती रहेंगी और आगे कोई समस्या नहीं होगी।

वहां आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में सहायता प्रदान की जाती है।

Conclusion ( WhiteHat jr reviews)

WhiteHat Junior एक एक विशुद्ध Online Coding Learning प्लेटफॉर्म है जो विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया है।वहाँ नामांकित हर बच्चे के सभी संदेहों को दूर करने के लिए संकाय की तकनीकी रूप से मजबूत टीम कड़ी मेहनत करती है।

और यहां बच्चों को रोजगार के अवसर का सामना करने के लिए तैयार होने तक एक अनुकूल व प्रभावी माध्यम मिला है। WhiteHat jr में ऐसे पाठ्यक्रम हैं जो Academic विषयों से भिन्न हैं जो उल्लेखनीय हैं।

जिन्हें बड़ी संख्या में छात्रों ने सक्रिय रूप से सीखा है, और प्रोग्रामिंग के विशेषज्ञ बन गए हैं।

छोटी उम्र से कोडिंग के संपर्क में होने के कारण, बच्चों को Skills को Develope करने, नई अवधारणाओं को सीखने और Job Interviews का सामना करने से पहले उन्नत विषयों पर विशेषज्ञता हासिल करने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

तो यदि आपका सपना future के Coding, programing, expert, या web, app, game डिजाइनिंग के विशेषज्ञ बनने का है। तो यह आपके लिये एक बहुत अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

धन्यवाद।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap