Tandoori Chai Recipe – तंदूरी चाय – Tandoori Tea – Smoky Flavour Tea

चाय तो आपने बहुत तरह की पी होंगी, जैसे ब्लैक टी, ग्रीन टी, लेमन टी, मसाला टी और भी बहुत सी लेकिन क्या आपने तंदूर की चाय पी है. जी हां तंदूर की चाय यह तंदूर की चाय मुंबई में खूब बिकती है. तो आज हम आपको इस आर्टिकल में तंदूरी चाय रेसिपी Tandoori Chai Recipe in Hindi बताने जा रहे हैं चलिए बनाते हैं.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Tandoori Chai Recipe

दूध – 1 कप
चीनी – 1 टेबल स्पून
अदरक – 1 इंच
चाय पत्ती – 1 टीस्पून
इलायची पाउडर – 1/2 टीस्पून
मिट्टी का कुल्हड़ – 2 (पानी में धोकर सुखाया हुआ)

तंदूरी चाय बनाने की विधि – How to make Tandoori Chai Recipe

तंदूरी चाय रेसिपी Tandoori Chai Recipe बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर एक पैन रखें उसमें दूध डालकर गैस ऑन कर दे. थोड़ा सा पानी डाल दे. उधर दूसरी ओर गैस के दूसरे फ्लेम पर मिट्टी के कुल्हड़ को रखकर गैस ऑन कर दें. कुल्हड़ को चारों तरफ से पलट पलट कर अच्छे से गर्म करना है. कुल्हड़ को तब तक गर्म करना है जब तक उसका रंग ना बदल जाए.

इसे भी पढ़े – बिना अंडे का आमलेटसूजी के पकौड़े

इधर दूध जैसे ही उबलने लगे उसमें चाय की पत्ती, अदरक, इलायची पाउडर, चीनी डाल दे. फिर धीमी आंच पर चाय को उबलने दें. 5 मिनट उबलने के बाद गैस बंद कर दें. चाय पक चुकी है, अब इसे एक कप में छान लें.

चाय तो पक गई है अब हम इस चाय को तंदूरी चाय Tandoori Chai या स्मोकी बनाएंगे.

गैस की आंच तेज करके कुल्हड़ को अच्छे से गर्म कर लें उसका रंग भी बदल गया होगा. कुल्हड़ को बहुत सावधानी से एक पैन के अंदर रख ले. और कुल्हड़ के अंदर चाय को डालें. चाय तेजी से उबलकर बाहर आएगी. मिट्टी के गर्म बर्तन का सारा सोंधा फ्लेवर चाय के अंदर आ जाएगा.

10 सेकंड के लिए चाय को उसी कुल्हड़ मैं छोड़ दें. 10 सेकंड के बाद चाय को दूसरे कुल्हड़ में पलट लें. तंदूरी चाय बनकर तैयार है. इसे पीकर हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताइएगा आपको चाय कैसी लगी. उम्मीद है आपको यह तंदूरी चाय रेसिपी Tandoori Chai Recipe अच्छी लगी होगी.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap