Suji Ki Kachori Recipe | सूजी की कचोरी | Sooji Ki Kachori

कचौड़ी अधिकतर त्यौहारों या फिर किसी खास पर्व पर बनाई जाती है. यह खाने में बहुत ही टेस्टी होती है. कचौड़ी कई प्रकार की होती हैं आलू की कचोरी, मूंग दाल की कचोरी, उरद दाल की कचोरी और आज हम आपको सूजी की कचोरी की रेसिपी Suji Ki Kachori Recipe बताने वाले हैं. सूजी की खस्ता कचौरी बहुत ही कुरकुरी और स्वादिष्ट होती है. तो चलिए बनाते हैं सूजी की कचोरी रेसिपी Suji Ki Kachori Recipe.

सूजी की कचोरी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री | Ingredients for Suji Ki Kachori Recipe

सूजी – 200 ग्राम
आलू – 250 ग्राम (उबले हुए)
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई)
आमचूर पाउडर – 1/2 टीस्पून
धनिया पाउडर – 1 टीस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टीस्पून
गरम मसाला – 1/2 टीस्पून
अजवाइन – 1/2 टीस्पून
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
नमक – स्वादानुसार
अदरक – 1 इंच (बारीक कटा हुआ)
तेल – सूची में डालने तथा कचोरी को तलने के लिए

सूजी की कचौरी बनाने की विधि | How to make Suji Ki Kachori Recipe

सूजी की कचौरी रेसिपी Suji Ki Kachori Recipe बनाने के लिए सबसे पहले उबले हुए आलू को छीलकर उसे एक बड़े कटोरे में हाथ से मसल दें. अब इसमें 1/2 टीस्पून नमक, धनिया पाउडर, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, आमचूर, हरी मिर्च , गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया सभी को डालकर अच्छे से मिला लें कचौरी के अंदर भरने के लिए स्टाफिंग तैयार है.

सूजी की कचोड़ी स्टफिंग
सूजी की कचोरी स्टफिंग

अब सूजी को गूथेंगे. सूजी को गूथने के लिए एक भगोने में दो कप पानी डालकर गर्म होने के लिए रख दें. पानी में उबाल आने पर इसमें अजवाइन, आधा चम्मच नमक और एक टेबल स्पून तेल जालना है. अब इसमें थोड़ा थोड़ा सूजी डालते हुए इसे मिक्स करें.

इसे भी पढ़े – मोमोज चटनीबिना अंडे का आमलेटअरबी के पत्ते के पकौड़े

सूजी को चलाते हुए धीमी आंच पर गाढ़ा होने तक पका लें. जब गाढ़ा हो जाए तो गैस बंद करके भगोने को नीचे उतार दे. अब इसे ठंडा होने दें.

जब यह हल्का ठंडा हो जाए और हाथ से छूने लायक हो जाए, तो इसे हाथ से गूथ कर तैयार कर ले. सूजी का आटा तैयार है. अब इसे छोटा छोटा तोड़कर 8-10 लोईया तैयार कर ले.

अब लोई को हाथ से फैलाते हुए इस में हल्का सा गड्ढा करें गड्ढे में एक चम्मच स्टाफिंग डाल दे. और इसे गोल करते हुए बंद कर ले. जब बंद हो जाए तो दूसरे हाथ से दबाते हुए इसे चटपटा कर लें. इसी प्रकाश सभी लोई को लेकर उसमें स्टाफिंग भर कर सूजी की कचोरी तैयार कर ले.

अब कढ़ाई में तेल डाल कर उसे गैस पर गर्म होने के लिए रख दें. गरम तेल में कचौरी को डालिए. सूजी की कचोरी तो धीमी आंच में पकाना है कचौड़ी को पलटते रहे जैसे ही कचौड़ी सुनहरे रंग में आ जाए. सूजी की कचोरी को छानकर प्लेट में निकाल ले. अब इसी तरह सभी कचौरी को तल कर प्लेट में निकाल ले.

सूजी की कचौरी बनकर तैयार हो गई है इसे आप धनिए की खट्टी चटनी अथवा टोमेटो सॉस के साथ सर्व करें.

खाने के बाद आप हमें कमेंट में जरूर बताइएगा आपको सूजी की कचौरी रेसिपी Suji Ki Kachori Recipe कैसी लगी. और आप हमें यह भी कमेंट में बताइएगा आपको अगली रेसिपी कौन सी चाहिए.

3 thoughts on “Suji Ki Kachori Recipe | सूजी की कचोरी | Sooji Ki Kachori”

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap