SEO Friendly Content Kaise Likhe

यदि आप चाहते हैं कि Internet search engines आपकी वेबसाइट की Post को search results में पहले page पर दिखाए तो आपको निश्चित रूप से High Quality Content के साथ साथ यह जानकारी रखना बहुत जरूरी है कि SEO Friendly Content कैसे लिखें?

जब कोई website या blog Search Engine Optimized होता है तो google या किसी अन्य search engine जैसे google, yahoo, bing, yandex, आदि में वह top search results में आता है।

जिसका मतलब हुआ कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की पोस्ट को ज्यादा लोग Visit करेंगे और आपकी वेबसाइट पर traffic बढ़ जाएगा।

SEO Friendly Content की importance आप इस बात से समझ सकते हो कि अगर आप एक बहुत अच्छा post/article लिखते हो और वो Internet पर किसी की नजर में नही आता तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाती है।

अपनी post या article को SEO करना बहुत आसान भी नहीं है और इतना मुश्किल भी नही कि आसानी से समझा न जा सके।

अगर आप कुछ stariting Seo समझ लोगे तो आप अपनी पोस्ट को search engine की नजर में ला सकते हो।

तो चलिये ज्यादा time न लेते हुए इस post में हम ये जानते हैं कि High Quality Content ओर Seo Friendly Content क्या होता है और ऐसा Article कैसे लिखा जाता है।

विषय सूची

SEO Friendly Content का meaning

कोई भी ऐसा Content जो इस तरह से लिखा गया हो कि search engine को समझ मे आ जाये की आपका Content उस topic के लिए बना हुआ है व इसमें उस विषय की पूरी जानकारी है।

ऐसे Article/Blog Post Seo optimised या Seo friendly कहे जाते हैं। उचित Quantity में Topic से related keywords के प्रयोग से पोस्ट को Seo friendly बनाया जाता है।

लेकिन Post में kyewords की भरमार करने से Seo friendly Content नहीं बन जाता। बहुत सी अन्य जरूरी बातें होती है। जिन्हें समझ कर ही किसी आर्टिकल को अच्छा बनाया जा सकता है।

जिससे वह google या अन्य Search Engine में आसानी से रेंक करे व User Friendly भी बना रहे।

SEO Friendly Content Kaise Likhe

अगर आप नीचे बताए जा रहे important points के अनुसार SEO Friendly Content लिखें तो article निश्चित रूप से search engine में rank करेंगे।

एक Suitable keyword चुनें

अपने article के लिए सबसे पहले आपको एक keyword चुनना है। जिस पर आपका आर्टिकल based है। जैसे Example के लिए अगर आपका article स्वास्थ से सम्बंधित टॉपिक ‘आर्टिकल कैसे लिखते हैं’ के बारे में है।

तो आपके लिए कीवर्ड इनमे से कोई एक हो सकता हैं- Seo Content, seo friendly blog post, How to write seo friendly Content in hindi, आदि। आप ये भी जरूर जान लें कि कीवर्ड को seo optimized कैसे करें।

Google search result, google keyword planner की मदद से आप वो Keyword चुनें जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग सर्च कर रहे हैं। ओर जिस पर competition low है।

इस काम के लिए आप चाहें तो ahref, samrush, जैसे paid online tools का use करें या फिर free tools जैसे Hoth, google keyword planner, google trends आदि का इस्तेमाल करें।

इस keyword को आप अपने Content के Main Title, Headings व पैराग्राफ में बीच बीच मे इस तरह लिखें कि article की quality पर असर न हो।

यह भी पढ़ें Blog ब्लॉग वेबसाइट की स्पीड कैसे बढ़ाएं?

2. Content में Headings ओर Subheadings के साथ Content लिखें

SEO Friendly Content लिखने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपने article में Headings ओर Subheadings का use करें। इसके दो फायदे है –

a) Content User friendly बन जाता है

Headings ओर Subheadings के साथ लिखा हुआ Content पढने में आसान होने के साथ साथ पूरे topic को बहुत अच्छे से explain करता है जिससे Users के लिए आपकी Website की value बढ़ जाती है।

इस प्रकार का article सही Information को आसानी से समझा देता है।

b) Search Engine को आपका Content समझ मे आ जाता है

Headings ओर subheadings वाले आर्टिकल को जब search engine के bots Crowl या index करते हैं तो इन headings ओर subheadings के कारण Search engines को आपके article को समझने में आसानी होती है।

इससे Search Engine आपके post ओर website को search reslts में पहले page पर दिखाते हैं। इस प्रकार Headings ओर Subheadings के use से आप एक SEO friendly Content बहुत अच्छे से लिख लेते हो।

3. Content की length या Word Count को निर्धारित करें

पुराने समय मे Article की length ज्यादा importance नहीं रखती थी। 500-600 words का article पर्याप्त समझा जाता था। इसका कारण यह था कि किसी Topic पर article की संख्या बहुत ज्यादा नहीं होती थी।

लेकिन आज के समय मे search Engine ज्यादा लंबे articles को Seo friendly Content के रूप में प्राथमिकता देते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा lengthy Article से Search Engine को यह मैसेज जाता है कि इस आर्टिकल में अपने Topic जानकारी पर्याप्त रूप में मौजूद है।

इसलिए अपने topic से related SEO Friendly Content को आप search engines के जरिये इंटरनेट पर खोजें ओर देखें कि top articles में कितने वर्ड्स हैं।

इससे आपको अपने आर्टिकल की length का idea मिल जाएगा।

Modern time में 1600 से ज्यादा word वाला article Seo Friendly Content के हिसाब से अच्छा माना जाता है।

4. अपनी अन्य article का link जोड़ें

Content को seo friendly बनाने में links का important role होता है। आप अपने Content Internal लिंक के साथ साथ external लिंक भी जोड़े।

Internal link में आप अपनी अन्य post/article का लिंक भी article में दें जो Seo Optimisation के लिए अच्छा रहता है।

साथ ही user आपकी अन्य पिछली post को भी पढेंगे तो आपकी website को ज्यादा user interaction मिल जाता है।

External लिंक के लिए आप Content के हिसाब से अन्य top sites का link जोड़ें।

यह search results में आने के लिए बहुत जरूरी है।

5. Image का प्रयोग ऐसे करें

Article में images का प्रयोग article को atractive बनाने के साथ साथ content को Creatively explain भी करता है।

अपने article में Imeges copyright free source से ही करें। ध्यान रखें कि google या कही से भी कोई image लेकर अपने article में use न करें।

कुछ Copyright free image provider हैं: Pixabay pixelimages etc.

इसके बाद article में use की जाने वाली image में alt tag जरूर लिखें। alt टैग में आप अपने keyward का use करें।

इसके बाद एक ओर important बात का ध्यान रखें कि सभी photos या images का size काम से कम रखें।

Large sized image load होने में Time लेती हैं जिससे आपकी site की speed slow हो जाती है। और site की speed Seo में बहुत ज्यादा important है। इस के लिए आप kuch image optimazation plugin या tools का प्रयोग करें। क्योंकि Seo friendly Content लिखने के लिए बहुत जरूरी होता है।

6. Social share बटनों का प्रयोग करें

एक Seo friendly Content के लिए यह आवश्यक हो जाता है कि article में share करने की सुविधा भी हो।

इसकी व्यवस्था करने के लिए आप कुछ social share plugins का प्रयोग करें।

ये plugins आपके Seo friendly article में facebook, whatsapp, twitter आदि social media network में आपकी post को शेयर करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

7. अच्छी गुणवत्ता वाला कंटेंट लिखें

अच्छी गुणवत्ता वाला Seo friendly content वह होता है। जो आपका स्वयं का लिखा हुआ हो, मनोरंजन हो व जिसमे topic से related सम्पूर्ण जानकारी हो।

इस प्रकार के article High Quality Content कहलाते हैं। इन article से आपको अपने blog या वेबसाइट के लिए Organic traffic व long time user ingagement मिलता है।

साथ ही पूरे article की formating इस तरह करें कि user को आसानी से पड़ने में आये।

8. Content को बताने वाली table का प्रयोग करें

आपने एक अच्छा Seo optimized article लिख दिया तो इसे ओर अधिक atractive व user friendly banane के लिए अपने article में table of content का प्रयोग करें।

इस से आपके पूरे article के important topic एक नजर में यूजर को दिख जाते हैं। जिससे यूजर को directly किसी topic पर jump करने की सुविधा मिलती है।

High Quality Seo Friendly Article के लिए Plugins

आपके लिए 10 Seo Friendly plugins के बारे में information दी जा रही है जिनकी सहायता से आप wordpress या किसी अन्य website के article को Seo friendly Content बना सकते हैं:

1. Rank Math Seo प्लगइन

Rank Math एक बहुत ही advanced Seo plug in है जिसमे बहुत से premium features free version में दिए गए हैं। यह plugin आपको आपके article लिखते समय आवश्यक दिशा निर्देश देता रहता है जिस से आप अपने article को आसानी से एक Seo Friendly Content बना सकते हैं।

साथ साथ इस plug in में अन्य feature भी मिलते है जो वेबसाइट को Seo friendly बनाने में मदद करते हैं।

2. Yoast Seo प्लगइन

Rank math की तरह ही yoast seo plugin भी seo friendly article लिखने में मदद करता है। Yoast Seo ओर Rank math में Seo method या Seo मानक थोड़े अलग हैं।

फिर भी दोनों में समानता है। Yoast seo के free version में Rank Math की तुलना में कम Features हैं। पर यह एक बहुत popular व सबसे ज्यादा use किया जाने वाला SEO plugin है

3. All in One Seo प्लगइन

यदि आप yoast ओर rank math को use न करना चाहें तो All in One Seo प्लगइन एक अच्छा option है।

All in One Seo वो तमाम features देता है जो एक Seo friendly Content लिखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

इस प्लगइन को आप बिना किसी seo knowledge के केवल साधरण जानकारी के base पर ही उपयोग कर रखते हैं।

4. Easy Table of Content प्लगइन

इस प्लगइन की सहायता से आप अपने article को छोटे छोटे Sections में बांट कर एक seo friendly Format दे सकते हैं।

table of content का प्रयोग अपने Seo Friendly Content के लिए कितना जरूरी होता है ये हम ऊपर के Parts में समझ चुके हैं।

इस Easy Table of Content plugin से automaticaly आपके article में important points व section की टेबल create होती रहती है।

तथा आपके article या blog post की Main headings जैसे H1, H2, H3, H4 आदि स्वयं table में आती जाती हैं।

5. Broken Link Checker प्लगइन

जैसे जैसे आप अपनी website या blog पर पोस्ट लिखते रहेंगे वेसे वेसे ही आपके articles ओर website content की मात्रा बढ़ती जाती है।

ऐसे में जरूरी हो जाता है कि समय समय पर वेबसाइट के सभी link check किये जाते रहें।

यदि आपकी post में कोई link active न हो या काम न कर रहा हो तो Broken link checker प्लगइन आपको time पर बताता रहता है कि कोन से link break हो चुके हैं।

इस plugin की मदद से ऐसे link को correct करना आसान होता है

6. WP Touch Mobile प्लगइन

Wp Touch Mobile plugin आपके article को mobile responsive बनाने में मदद करता है।

आज के समय मे mobile पर internet के उपयोगकर्ता लगतार बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में आपकी article/post को mobile में अच्छे दिखना जरूरी हो जाता है।

इस plugin को इंस्टॉल करने के बाद आप इसकी setting में अपने article की mobile apearance को अपनी इच्छा के अनुसार बदल कर बहुत atractive ओर Seo Friendly बना सकते हैं।

7. Google Site Kit प्लगइन

Google Site Kit plugin गूगल के search console, google anlytics, ओर google tag manager आदि जरूरी tools का combo है।

Google site Kit plugin से आपकी website के हर Content को गूगल search engine समय समय पर crowl व index करता रहता है।

जिससे आपकी post search results में show होती है। Seo friendly Content लिखने के लिए यह प्लगइन एक perfect plugin है। क्योंकि यह आपकी पोस्ट की परफॉर्मेंस की रिपोर्ट समय समय पर देता रहता है। इससे आपको यह जानने में मदद मिलती है कि पोस्ट कैसी लिखे होने के कारण अच्छी रैंक हो रही है।

8. W3 Total Cache प्लगइन

Search engine optimization में website loading स्पीड ओर post conent के load होने का टाइम भी important होता है।

W3 Total Cache Plugin आपकी site के cache को manage करके website speed को बेहतर बनाता है।

WordPress में इस plugin को अधिकांश websites काफी लंबे समय से use कर रही हैं। ओर यह एक free plugin भी है।

9. Seo Optimized Images प्लगइन

Seo Optimized Images Plugin की सहायता से image optimization में help मिलती है।

यह plugin आपके article में alt tags ओर title tags जोड़ता है। जिससे post की Seo rank high हो जाती है।

यह free plugin भी operate ओर setting करने में बहुत ही आसान है तथा बहुत अधिक website owners द्वारा Seo Friendly Content लिखने के लिए इस plugin को आजकल use किया जा रहा है।

10. Grammarly प्लगइन

किसी भी अच्छे seo friendly Content की एक सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह भी होती है कि उसमें pargraph, line, full stop, exclaimatory marks व Gramatical mistake नहीं होती हैं या बहुत ही कम होती है।

Grammarly plugin इस काम के लिए एक perfect व best plugin है। यह free ओर premium दोनों version में उपलब्ध है।

आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार कोई भी version चुने ओर अपने article को mistakes free बनाएं।

ओर अंत मे

उम्मीद है आपको इस पोस्ट में अब तक अच्छी तरह से समझ मे आ गया होगा कि एक High Quality का SEO Friendly Content को कैसे लिखते हैं। एक अच्छा Quality Article कैसे search results में Rank करते है व apni Post को user friendly कैसे बनाते हैं।

साथ ही यह पूरी पोस्ट एक Seo Friendly Content का example है। इसे ध्यान से देखें तो आप समझ जाओगे।

इस ब्लॉग पोस्ट में बताए गए Tips को अपना कर आप आसानी से अपना article गूगल में rank करवा सकते है। साथ ही इसमें बताए गए जरूरी tools ओर plugin की मदद से आपका writing का काम और भी आसान हो जाता है।

अगर इसके अलावा आपका Seo Friendly Content ओर High Quality Content से सम्बंधित कोई और question हो तो आप Comment में जरूर बताएँ।

अगर यह article आपको helpful लगा हो तो ओर लोगो से share जरूर करें ताकि जरूरतमंद लोगों को भी इसकी जनकारी मिल सके।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हर ब्लॉग पोस्ट में शब्दों की संख्या ज्यादा होना जरूरी है?

नहीं, आपके ब्लॉग पोस्ट के प्रकार के अनुसार शब्दों की संख्या कम या ज्यादा होनी चाहिए। अनावश्यक रूप से लंबी की गई पोस्ट रैंक नहीं होती हैं।

Content का Url Seo friendly केसे बनाया जाता है?

आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट के url को छोटा और Focus keyword तथा Post Name से मिलता हुआ बनाकर url seo friendly बन जाता है।

क्या हिंग्लिश में लिखे Content seo optimized हो जाते हैं?

हाँ, हिंग्लिश में लिखे पोस्ट भी seo friendly बनाये जा सकते हैं।

Article में परफेक्ट keyword density कितनी होनी चाहिए?

1.2% से 2% तक की keyword desnsity एक ब्लॉगपोस्ट या आर्टिकल के लिए best होती है। keyword density अधिक होने से seo पर बुरा असर पड़ता है।

Article के लिए सबसे अच्छी और फास्ट Free table of content प्लगइन कोन सी है।

एक artcle के लिए Easy table of content सबसे अच्छी फ्री व लाइट वेट प्लगइन है।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap