Punjabi Kaju Curry Recipe | पंजाबी काजू कड़ी रेसिपी

काजू करी Kaju Curry भुना हुआ काजू (काजू) टमाटर, प्याज और मसालों आधारित समृद्ध और मलाईदार सॉस में पकाया जाता है, दिवाली, होली आदि जैसे त्योहारों के लिए और जन्मदिन और वर्षगांठ जैसे विशेष अवसरों के लिए एक स्वादिष्ट रेस्तरां शैली शाकाहारी पंजाबी करी है। इस काजू मसाला करी रेसिपी में तैयार ग्रेवी में चिकनी और मलाईदार बनावट और स्वाद पनीर मक्खन मसाला करी के रूप में होता है।

Punjabi Kaju Curry Recipe

काजू मसाला के कदम फोटो नुस्खा द्वारा इस कदम का पालन करें जानने के लिए कि यह कैसे कसूरी मेथी और दालचीनी और कसा हुआ चुकंदर के साथ कृत्रिम भोजन रंग का उपयोग किए बिना गहरे सुस्वाद लाल रंग के साथ स्वाद और स्वाद की तरह अपने रेस्तरां हो जाता है । यह भी पढ़े तंदूरी कॉफी रेसिपी

Punjabi Kaju Curry Ingredients | आवश्यक सामग्री

One कप :- काजू (आधा या टूटा हुआ या पूरा)
One बड़ा प्याज :- कटा हुआ (लगभग आधा कप)
Two बड़ा टमाटर :- कटा हुआ (लगभग 3/4 कप)
One इंच लंबा :- दालचीनी का टुकड़ा
One/Two :- लहसुन की कलिया कटी हुई
One/Two इंच का टुकड़ा :- अदरक का कटा हुआ
One हरी मिर्च :- कटा हुआ
One बड़ा चम्मच :- कसा हुआ बीट, वैकल्पिक (गहरे लाल रंग पाने के लिए जोड़ा)
आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
One चम्मच :- जीरा-धनिया पाउडर, वैकल्पिक
One चुटकी :- हल्दी पाउडर, वैकल्पिक
आधा कप दूध (या पानी) आधा कप पानी
आधा चम्मच कसूरी मेथी, (सूखे मेथी के पत्ते), वैकल्पिक Two बड़े चम्मच :- बारीक कटे धनिया पत्ते,
Two टेबलस्पून तेल :- गार्निशिंग के लिए
नमक

How To Make Punjabi Kaju Curry Recipe in hindi

चम्मच तेल को बिना चिपके कडाही या भारी आधार पैन में गर्म करें. काजू डालें। उन्हें मध्यम – कम आँश पर लगभग 6-7 मिनट तक भून लें जब तक कि वे हल्के भूरे रंग के न हों . उन्हें समान रूप से भुनाने और जलने से रोकने के लिए लगातार हिलाओ ।

उन्हें एक प्लेट में स्थानांतरित करें। उसी कदही में मध्यम आंच पर चम्मच तेल गर्म करें . दालचीनी का एक टुकड़ा , कटा हुआ प्याज , लहसुन , अदरक और हरी मिर्च डालें . जब तक प्याज पारदर्शी हो जाता है तब तक सौते । आंच बंद कर दें और मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने दें।

काजू मिल्क शेक रेसिपी, जामुन का सिरका, तवा सेंडविच, सेब का सिरका

जबकि मिश्रण ठंडा हो रहा है, चलो काजू – टमाटर प्यूरी बनाते हैं ; मिक्सर ग्राइंडर के छोटे जार में 2 चम्मच ( लगभग 6-8 साबुत नट) भुना हुआ काजू डालें । चिकनी पाउडर तक पीस लें। कटा हुआ टमाटर जोड़ें ।

Kaju Curry बनाने के लिए चिकनी जब तक पीसें – टमाटर प्यूरी। इसे एक छोटे कटोरे में स्थानांतरित करें। एक स्पैटुला के साथ पक्षों को कुरेदें। एक ही जार में सॉटेड प्याज मिश्रण जोड़ें। चिकनी पेस्ट तक पीस लें।

गर्मी शेष 1 – एक ही कदही में चम्मच तेल (यदि आप चिपके हुए को रोकने के लिए एक गैर -छड़ी कदई का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो 2 बड़े चम्मच तेल का उपयोग करें)। प्याज का पेस्ट और कसा हुआ चुकंदर डालें। जब तक तेल अलग नहीं होता है तब तक सौते (लगभग 3 – मिनट)। काजू जोड़ें – टमाटर प्यूरी, लाल मिर्च पाउडर, जीरा – धनिया पाउडर, एक चुटकी हल्दी पाउडर और नमक।

अच्छी तरह से मिलाएं और तब तक सॉटे करें जब तक कि तेल अलग न हो जाए। इसमें लगभग 3 4 मिनट का समय लगेगा। भुनी हुई काजू डालें। अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट तक पकाएं। आधा कप दूध और आधा कप पानी डालें।

अच्छी तरह से मिलाएं और छींटे को रोकने के लिए 3 मिनट के लिए कवर पकाएं। ढक्कन निकालें, अच्छी तरह से मिलाएं और खुला पकाएं जब तक कि ग्रेवी थोड़ी मोटी न हो जाए। कसूरी मेथी और कटे धनिया के पत्ते डालें। अच्छी तरह मिलाएं और लौ बंद कर दें। काजू करी अब परोसने के लिए तैयार है।

नोट

इस नुस्खा के साथ तैयार काजू मसाला Kaju Curry में हल्का मसालेदार स्वाद होता है। इसे मसालेदार बनाने के लिए, एम लाल मिर्च पाउडर जोड़ें।

स्टेप में एक चुटकी इलायची पाउडर डालें – Kaju Curry को और भी खुशबूदार बनाने के लिए और इसे स्वाद जैसा रेस्तरां दें।
स्टेप में भुने हुए काजू के साथ उथली तली हुई शिमला मिर्च या हरी बीन्स डालें – बदलाव के लिए।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap