[Download] गूगल प्ले स्टोर । जियो फ़ोन में प्लेस्टोर डाउनलोड करे

प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करे: आज इस पोस्ट में हम playstore download kaise kare ओर प्ले स्टोर के बारे में कंप्लीट जानकारी लेकर आये है दोस्तो यदि आपके फ़ोन में भी किसी कारण वश प्ले स्टोर डिलीट हो गया है या आपसे अनइंस्टॉल हो गया और आप भी सोच रहे है कि मुझे प्ले स्टोर डाउनलोड करना है.

 तब आप सही जगह आये है यहा में आपको प्लेस्टोर डाउनलोड करने का तरीका तो बताऊंगा ही, साथ ही इसे आप अपडेट कैसे करें ये भी बताया जाएगा। को प्ले स्टोर इंस्टॉल करने के लिये इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़े।

प्ले स्टोर क्या है

Google Play Store गूगल के द्वारा दी जाने सर्विसेस में प्लेस्टोर भी एक एंड्राइड मार्केट है, जोकि एंड्राइड ऍप्स के लिये बनाया गया है, जैसे बाकी गूगल की सर्विसेस को यूज़ करने के लिये आप को गूगल का एकाउंट बनाना होता है जिसे जीमेल एकाउंट के नाम से भी जानते है. ठीक वैसे ही प्ले स्टोर के लिये भी आपके पास एक जीमेल एकाउंट होना चाहिये ताकि उसमे आसानी से लॉगिन कर पाए।

प्ले स्टोर के बिना आप एंड्राइड फ़ोन में गूगल प्ले सर्विस, ओर apps डाउनलोड नही कर सकते है, ओर बहुत सी एप्लिकेशन को चलाने के लिये आपको गूगल प्लेस्टोर का होना आवश्यक है। गूगल ने जब प्ले स्टोर को रेलीज़ किया था तब उसमें मात्र 25 से 50MB की ऍप्लिकेशन है हुआ करती थी पर वक़्त के साथ apps की साइज बढ़ती रही है। प्ले स्टोर में कंटेंट फ़िल्टरिंग दिसम्बर 2010 में जोड़ा गया था उससे पहले तक apps को फिल्टर करना मुश्किल होता था।

 एंड्राइड फ़ोन के मध्याम से आप बहुत से काम आसानी से कर सकते है, जैसे मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट, आदि पर ये सब चीज़ों का इस्तेमाल करने के लिये आपके फ़ोन में गूगल प्लेस्टोर ओर गूगल प्ले सर्विस का होना आवश्यक है।

तो चलिए हम जानते है कि (play store download) प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड किया जाए।

प्ले स्टोर डाउनलोड

AppGoogle Play Store
Offered ByGoogle LLC
RequirementsAndroid 4.4+
VersionLatest
Donwloads10B+
Release28/08/2008
TypeApp Store, Game Store, Ebook Store.
PlatformAndroid, Android Tv, Wear OS, Web apps.

Google Play Store Details

आप मे से बहुत से लोगो के फ़ोन में से गलती से प्ले स्टोर app अनइंस्टॉल हो जाती है, ओर तब आप परेशान होते है कि प्ले स्टोर को फिर से कैसे डाउनलोड किया जाए, प्ले स्टोर एप डाउनलोड करने के लिये आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके फ़ोन में प्लेस्टोर के साथ गूगल प्ले सर्विसेस की ऍप्लिकेशन भी इनस्टॉल है या नही, इसके लिये आप हमारे पुराना आर्टिकल पढ़ सकते है.

प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिये नीचे दिए तरीके को फॉलो करके आप भी आसानी से प्ले स्टोर एप डाउनलोड कर पाएंगे बस हमारे बताये गए स्टेप्स फॉलो करें

प्ले स्टोरफाइल
प्ले स्टोर लैटेस्ट वर्शन डाउनलोडDownload
प्ले स्टोर डाउनलोड 2021Download
प्ले स्टोर डाउनलोड 2020Download
प्ले स्टोर डाउनलोड 2019Download
प्ले स्टोर अपडेट करेUpdate

प्ले स्टोर 2019 ,2020 ,2021 के वर्शन

प्ले स्टोर को डाउनलोड करने के लिये आप को हमारे दिए गए लिंक पर क्लिक करना जैसे ही आप उसपे क्लिक करेंगे आपके सामने प्लेस्टोर आप ओपन हो जाएगी वहाँ से डाउनलोड पर क्लिक करे प्ले स्टोर डाउनलोड लिंक

  • इंस्टॉल कैसे करे

जैसे ही आप app को डाउनलोड कर लेंगे उसके बाद आप उस फ़ाइल पर क्लिक करे, आप जब क्लिक करेंगे तब इंस्टॉल करने का ऑप्शन आएगा उसपर क्लिक करे

  • जीमेल एकाउंट ऐड करे

इंस्टॉल होने के बाद आप, open करना है google play store app को । जैसे ही प्ले स्टोर app ओपन हो जाये आपके सामने जीमेल एकाउंट ऐड करने का ऑप्शन दिखाई देगा, अपनी जीमेल सेलेक्ट करे। सेलेक्ट करने के बाद अपनी जीमेल का पासवर्ड डाले।

  • परमिशन्स ओर पेमेंट मेथड

परमिशन्स को एक्सेप्ट करने के बाद आपकी स्क्रीन के सामने जो भी मैसेज आये उसे ओक पर क्लिक करे।

इसके बाद आपको पेमेंट मेथड ऐड करने का ऑप्शन दिया जाएगा, इसको आप स्किप करे।

जियो फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड कैसे करें

Jio phone में प्ले स्टोर डाउनलोड करने के लिये आपको स्टेप नीचे दिए गए है। उनको फॉलो करके आप आसानी से जियो फ़ोन में भी प्ले स्टोर डाउनलोड कर सकते है.

  • Jio phone में इंटरनेट कनेक्ट करे
  • मेनू बटन को दबा कर ब्राउज़र ओपन करना है
  • ब्राउज़र ओपन होते ही, सर्च करे गूगल प्ले स्टोर, ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करे.
  • साइट खुलते ही, जीमेल से लॉगिन करे.
  • लॉगिन होने के बाद, आपको प्लेस्टोर का आइकॉन दिखाई देगा, उसपर क्लिक करे.
  • प्लेस्टोर डाउनलोड होने के बाद, मनचाहे apps इनस्टॉल करे।

जियो फ़ोन kaios पर काम करता है, जोकि आपको एक kaistore भी उपलब्ध करवाता है. आप हमारे बताये गए तरीके से नार्मल फ़ोन, ओर जियो फ़ोन दोनो में प्लेस्टोर डाउनलोड कर सकते है.

आपने इस आर्टिकल में जाना कि गूगल प्लेस्टोर स्टोर जब किसी फ़ोन में गलती से डिलीट हो जाये, या कोई एरर के चलते हट जाए तब आप आसानी से कैसे प्लेस्टोर डाउनलोड कर सकते है।

यदि किसी भी प्रकार की फ़ोन व प्लेस्टोर से सम्बंधित समस्या आती है, तब आप आसानी से इस वेबसाइट पर उसका समाधान पूछ सकते है, चाहे तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करे या फिर कांटेक्ट फॉर्म से सवाल भेजे उसका रिप्लाई एक दिन में जरूर दिया जा

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap