Crush meaning in hindi | Crush का हिंदी में मतलब क्या है

आज हम आपको crush meaning in hindi सही तरीके से बताएंगे ओर इसका प्रयोग करना भी सिखाएंगे।आजकल के युवा अपने प्रेमी प्रेमिका के लिए रोमांटिक ओर रोचक शब्दों का इस्तेमाल किया करते हैं। पिछले कुछ सालों से यह क्रश क्रश शब्द हर जगह छाया हुआ है ।

यारी दोस्ती में खासकर युवाओं में ओर स्कूल कॉलेजों में इस शब्द का खासा इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे जानना बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि अगर इस बहुचर्चित शब्द को नहीं जान पाए तो खासी मुश्किल हो सकती है।

खासकर friend circle में आपको ये ना जानने पर दोस्त आपका मजाक बना कर तरह तरह से उपहास करने लगेंगे। यह शब्द dictionary(शब्दकोश) में ढूंढो तो इसका अर्थ होता है टूट कर चूर होना या टूट जाना। पर आजकल ऐसे कई शब्द हैं जिनका इस्तेमाल अलग अर्थों में किया जा रहा है।

इन्ही शब्दों में से एक यह शब्द भी आता है – Crush (क्रश)

Crush meaning in hindi | क्रश का हिंदी में मतलब

क्रश का यह मतलब होता है कि कोई लड़का या लड़की जिस से आप मन ही मन बहुत प्यार करने लगे हैं ओर अपना lover( प्रेमी/प्रेमिका) बनाना चाहते हैं। पर अभी आपने उसे propose नहीं किया है और न ही अपने दिल की बात बताई है।

Crush meaning in hindi
Crush meaning in hindi

Crush meaning in hindi for love

क्रश का love birds के लिए यह मतलब होता है कि आपका पहला प्यार जिसे आपने अभी तक यह नहीं बताया है कि आपको उस person से प्यार होने लगा है और आप उसे चाहने लगे हो। लेकिन यह आपका पहला प्यार न होकर दूसरा तीसरा प्यार भी हो सकता है। love crush meaning in hindi भी यही होता है और इसे इस तरह से भी कहा करते हैं कि -“मुझे उस पर क्रश है”

यह भी पढें

You are my first crush meaning in hindi

You are my first crush का मतलब भी कुछ ऐसा ही है जैसे ऊपर के उदाहरणों में बताया है कि आप मेरा पहला क्रश हो अर्थात आप वो पहले लड़का या लड़की हो जिस पर पहली बार मेरा दिल आया है। या यूँ कह सकते है कि आप मेरा पहला प्यार हो जिस से पहले मैं किसी ओर इंसान या चीज को इतना नहीं चाहता था। first crush meaning in hindi भी यही होता है।

National crush meaning in hindi

National crush शब्द का इस्तेमाल अक्सर तब किया जाता है जब पूरे देश मे कोई ऐसा लड़का या लड़की हो जिसे बहुत से लोग दिलो जान से पसंद करते हों या करने लगे हों। उदाहरण के लिए मान लो कि कोई बहुत ही खूबसूरत मॉडल, एक्टर, या अन्य व्यक्ति है जो काफी पॉपुलर हो गया है ओर अब बहुत से लोगों को उस से प्रेम हो रहा है तब उसे National Crush कहा जाता है।

यह भी पढ़ें –

क्रश शब्द का प्रयोग

इस शब्द का प्रयोग दो तरह से किया जा सकता है।

पहला प्रयोग विशेषण यानी adjective के रूप में किया जाता है। जैसे

Who is your crush in this city? – इस शहर में आपका क्रश कौन है ?

दूसरा एक भाववाचक संज्ञा के रूप में किया जा सकता है जैसे कि

I have crush upon Sheela. – मुझे शीला पर प्यार आ गया है।

निष्कर्ष

इस तरह से अब अब क्रश hindi meaning अच्छी तरह से समझ गए होंगे साथ ही उम्मीद है कि इस word का प्रयोग दो प्रकार से करना भी आप सीख गए होंगे। ऐसी अन्य जानकारियां पाने के लिए हमारे पेज को बुकमार्क करें और कमेंट करके हमें बताएँ की यह जानकारी आपको केसी लगी।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap