अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Anar ko english me kya kehte hain

अन्य सभी फलों में अनार का भी महत्वपूर्ण स्थान होता है। अनार फल का स्वाद अपने आप में विशेष होताहै। अनार खाने में मिठास ओर स्वाद में उत्तम होने के साथ साथ रोगों से बचाव करने में भी मददगार होता है।

कभी न कभी आपके मन मे यह सवाल जरूर आया होगा कि अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? इसीलिए आज हम आपको पूरे विस्तार से यह बताने वाले हैं कि anar ko english me kya kehte hain इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि अनार किस प्रकार लाभदायक है और इसके क्या फायदे हैं।

अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं? | Anar ko english me kya kehte hain
अनार

Anar ko english me kya kehte hain

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि अनार को हिंदी व इंग्लिश में क्या कहा जाता है । अक्सर छोटी कक्षाओं में पढ़ने वाले बच्चे घर पर पूछा करते हैं कि अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं। बच्चों के अलावा अन्य हिंदीभाषी लोग भी कभी कभार सवाल करते है कि कि अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं उसकी स्पेलिंग क्या होती है और उसका उच्चारण कैसे किया जाता है।

तो आइए जानते हैं कि अनार को अंग्रेजी में क्या कहते है और इसका अंग्रेजी मतलब क्या होता है, साथ ही यह भी की रोगों से बचाव में इसकी क्या भूमिका है।
अनार को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

अनार को इंग्लिश में Pomegranate कहा जाता है। इसका उच्चारण कुछ इस तरह से किया जाता है – पोमेग्रेनेट अर्थात
अनार = Pomegranate

Pomegranate का उपयोग | Uses of pomegranate

Use 1 : Rakesh eats pomegranate daily.

अर्थ : राकेश प्रतिदिन अनार खाता है।

Use 2 : Pomegranate saves us from many deseases.

उदाहरण : अनार हमें अनेक बीमारियों से बचाता है।

इसके अलावा अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अनार को अन्य भाषाओं में जैसे कि उर्दू संस्कृत आदि में क्या कहते हैं। तो आइए अब जानते हैं।
इन्हें भी पढ़ें

अनार को हिंदी में अनार कहते हैं। अनार को संस्कृत में दाड़िम कहा जाता है।

इसे उर्दू भाषा में انار (अनार) कहते हैं। इसी प्रकार अनार को अलग अलग भाषाओं में अलग-अलग नामों से लिखा और पढ़ा जाता है। 

अनार के फायदे | Benifits of pomegranate

अनार अपने स्वाद की विशिष्टता के कारण हर आयु वर्ग के लोगों का पसंदीदा फल होता है। यह खासकर बचों ओर बूढ़े व्यकितयों द्वारा पसंद किया जाता है। किसी भी प्रकार की अस्वस्थता में अनार के बीजों का सेवन किया जाता है। तथा अनार के जूस को पीने की हिदायत दी जाती है। इसके शरीर को बहुत से फायदे होते हैं। जो नीचे दिए गये हैं।

  • अनार के छिलके चेहरे पर पीसकर लगाने से चेहरे की सुंदरता बढ़ती है और चेहरे की त्वचा पर काले दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं। 
  • बच्चों को दूध में अनार की कली पीसकर पिलाने से सूखा रोग नहीं होता है।
  • अनार के सेवन से पुरुषों की शारिरिक कमजोरी व शुक्राणुओं की संख्या में कमी जैसी समस्याओं में बहुत फायदा होता है।
  • अनार के सेवन से कोलेस्ट्रोल नही बढ़ता है। इसके नित्य सेवन से ह्रदयघात का खतरा भी बहुत हद तक कम हो जाता है।
  • इसमे उपस्थित पोषक तत्व ओर मिनरल के कारण आप के सेहत अच्छी रहती है और शरीर स्वस्थ रहता है।अनार के बीजों को आप चबाकर भी खा सकते हो और इनका जूस बनाकर भी भोजन के साथ लिया जा सकता है। 

यह भी जानें –

  • यदि आप अस्वस्थ होते है तो शरीर बहुत कमजोर पड़ने लगता है। और धीरे धीरे यह कमजोरी बढ़ने लगती है। तब आपको प्रतिदिन थोड़ी थोड़ी मात्रा में अनार का जूस पीना चाहिए। अनार के जूस का सेवन करने से शरीर में खून की कमी शीघ्रता से दूर हो जाती है और शरीर पहले की तरह स्वस्थ रहने लगता है। 
  • आयुर्वेद में अलग अलग बीमारियों के इलाज में अनार के फल के अलावा इसकी पत्तियों ओर छिलकों का भी उपयोग किया जाता है जो दवा बनाने में उपयोग किये जाते हैं। 
  • रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ाने में भी यह मददगार साबित होता है। इसके प्रयोग से एनीमिया जैसी बीमारियां नहीं होती और आयरन व खून की कमी को दूर करने में अनार काफी महत्वपूर्ण होता है।
  • अनार के सेवन से स्मरण शक्ति भी मजबूत होती है जिस कारण व्यक्ति को भूल नहीं होती है। यह अल्जाइमर जैसी बीमारियों से हमें दूर रखता है।

इस प्रकार अनार से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं जो इसमे मौजूद विटामिन, पोषक तत्वों व मिनरल्स के कारण होते हैं। इसका अत्यधिक प्रयोग भी नहीं करना चाहिए खासकर ठंड के मौसम में इसके प्रयोग से बचें क्योंकि इससे न करने से आपको खाँसी जुकाम की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

यदि आप सुबह नाश्ते से पहले खाली पेट अनार खाते हैं तो इससे आप दिन भर स्फूर्तिवान बने रहेंगे। इसके अलावा अनार को नाश्ते के भोजन में शामिल करने पर आपको सर्वाधिक फायदा होता है।

आप इसे किसी भी वक्त खा सकते है। किंतु एक ही दिन या एक ही बार अधिक मात्रा में सेवन करने से अच्छा यह रहेगा कि आप अनार का थोड़ी थोड़ी मात्रा में नित्य सेवन करें। इससे शरीर को बहुत लाभ मिलेगा जो स्थायी रूप में लंबे समय तक आपको फायदा देगा।

यह भी जानें –शहद के फायदे

ग्लिसरीन के फायदे

हिंदी प्रेरणादायक कहानियाँ
तो अब तक आप समझ ही गये होंगे कि anar ko english me kya kehte hain और anar ke fayde कितने ओर क्या क्या होते हैं। यह जानकारी आपको केसी लगी हमे जरूर कमेंट कर के बतायें ओर अन्य लोगों तक इस जानकारी को पहुंचाने में हमारी मदद करना चाहें तो इसे नीचे दिए गए शेयर बटनों पर क्लिक कर के शेयर कर दें।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Copy link
Powered by Social Snap